8.1 C
New York
Tuesday, January 31, 2023

सोते समय पैरों के नीचे लगाएं तकिया, कई समस्याएं होंगी दूर

Benefits of keeping pillow under legs in hindi: अक्सर आपने महिलाओं को देखा होगा कि वे प्रेगनेंसी के समय अपने पैरों के नीचे तकिया रखती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा वो क्यों करते हैं? बता दें कि सोते समय यदि पैरों के नीचे तकिया लगाया जाए तो इससे शरीर को कई फायदे हो सकते हैं. ऐसे में इन फायदों के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पैरों के नीचे तकिया रखने से क्या फायदे हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…Also Read – पैर में नस पर नस चढ़ने के उपाय: हाथ के इस बिंदु को दबाएं और 2 मिनट में दूर करें समस्या

पैरों के नीचे तकिया रखने के फायदे

  1. यदि लंबे समय तक व्यक्ति डेस्क वर्क करता है तो इसके कारण पीठ और कूल्हे आदि में दर्द की समस्या हो जाती है. ऐसी परिस्थिति में बता दें कि पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोएं तो इससे पीठ और कूल्हे की दर्द से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.
  2. पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से न केवल मांसपेशियों का प्रेशर कम हो सकता है बल्कि इससे शरीर को आराम भी मिल सकता है.
  3. यदि शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही से न हो रहा हो तो ऐसे में रात को सोते वक्त पैरों के नीचे तकिया लगाएं. इससे अलग पैरों में तेज जलन और दर्द होने पर भी पैरों के नीचे तकिया लगाएं, जिससे जलन और दर्द दोनों दूर हो सकता है. पैरों को नीचे तकिया लगाने से ब्लड सर्कुलेशन को सही रहेगा.
  4. यदि आप पैर में थकान महसूस करते हैं और इसके कारण सूजन होती है तो इसके लिए पैरों के नीचे तकिया लगाएं. ऐसा करने से समस्या दूर हो सकती है.

Also Read – कैसी होती है अलसी की तासीर? किस वक्त करें अलसी के बीजों का सेवन? जानें 15 सवालों के जवाब

Also Read – खाली पेट गैस बनने के लक्षण क्या हैं? सुबह उठकर शरीर दे सकता है ये संकेत

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles