8.1 C
New York
Tuesday, January 31, 2023

झूलन गोस्वामी के नाम होगा ईडन गार्डन का एक स्टैंड : कैब अध्यक्ष अविषेक डालमिया

बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के अध्यक्ष अविषेक डालमिया (Avishek Dalmiya) ने शनिवार को घोषणा की कि संगठन भारत की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के नाम पर ईडन गार्डन में एक स्टैंड का नाम रखने की योजना बना रहा है, जो शीर्ष परिषद की मंजूरी के अधीन है. डालमिया की टिप्पणी तब आई है, जब सीएबी 170 नवोदित महिला क्रिकेटरों, सीएबी सदस्यों और पदाधिकारियों के सामने कोलकाता के एल्गिन रोड पर एक आईनॉक्स सभागार में, लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ झूलन के आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच का सीधा प्रसारण आयोजित कर रहा है.Also Read – Women Asia Cup: Jemimah Rodrigues की करियर बेस्ट पारी, भारत ने श्रीलंका को दी 41 रन से मात

झूलन को महानतम क्रिकेटरों में से एक के रूप में माना जाता है. वर्तमान में 353 विकेट के साथ महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज ने जनवरी 2002 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच के माध्यम से भारतीय टीम में डेब्यू किया था. Also Read – रन आउट विवाद पर हरमनप्रीत कौर ने कहा- ये योजना का हिस्सा नहीं था लेकिन नियमों के तहत

अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए मैदान पर कदम रखते हुए, झूलन को इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए टॉस करने का सम्मान मिला और उन्होंने टीम की हलचल में भाषण भी दिया. कप्तान हरमनप्रीत कौर, जिन्होंने 2009 में झूलन की कप्तानी में डेब्यू किया था, झूलन की तरफ से संबोधित करने पर हरमनप्रीत रो पड़ीं. लॉर्डस में मैच शुरू होने से पहले उन्हें एक स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया. Also Read – दीप्ती शर्मा-चार्ली डीन विवाद पर एलिस पैरी ने दिया ऐसा जवाब कि इंग्लैंड की बोलती हुई बंद

हम ईडन गार्डन्स में एक स्टैंड का नाम झूलन गोस्वामी के नाम पर रखने की योजना बना रहे हैं. वह एक विशेष क्रिकेटर हैं और दिग्गजों के साथ रहने की हकदार हैं. हम आवश्यक अनुमति के लिए सेना से संपर्क करेंगे. हम वार्षिक दिवस पर उनके लिए एक विशेष अभिनंदन की भी योजना बना रहे हैं.

डालमिया ने कहा, “कैब में हम महिला क्रिकेट को समान महत्व देते हैं और इसलिए हम कई प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को देखते हैं. वे निश्चित रूप से झूलन की उपलब्धियों से प्रेरित हैं. हालांकि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन हम उन्हें महिला आईपीएल में देखना पसंद करेंगे.”

झूलन ने 253 अंतरराष्ट्रीय विकेट 204 एकदिवसीय मैचों में आए हैं, जो महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक हैं. इसके अलावा उन्होंने 12 टेस्ट मैच में 44 विकेट और 68 टी20 में 56 विकेट दर्ज किए.

वह एक महान क्रिकेटर हैं. उन्होंने महिला क्रिकेट और विशेष रूप से तेज गेंदबाजी में क्रांति लाई है. हमने उन्हें बंगाल महिला क्रिकेट का मेंटर बनाया है क्योंकि हम उनसे बहुमूल्य सलाह लेना चाहते हैं.

सीएबी सचिव स्नेहाशीष गांगुली ने कहा, “हमारी योजना उन्हें महिला क्रिकेट के विकास में शामिल करने की है. हम यह भी चाहते हैं कि वह चाहें तो घरेलू क्रिकेट खेलें.”

अपने दो दशक के क्रिकेट करियर से संन्यास लेने पर झूलन ने आईएएनएस के एक प्रश्न पर जवाब देते हुए कहा, “यहां जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव आएंगे. एक गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट दिन-ब-दिन काफी बदल रहा है. यहां प्रतिबंधों के कारण गेंदबाजों पर अधिक दबाव है और आप कैसे तैयारी करने जा रहे हैं यह सबसे महत्वपूर्ण बात है. आपकी तैयारी ही कुंजी होगी, आप हर पल को कैसे तैयार करेंगे इस पर आपको इसके बारे में बहुत स्पष्ट होना होगा.”

उन्होंने आगे बताया, “अब खिलाड़ी बहुत पेशेवर हैं और इस समय इस टीम में काफी अच्छी गुणवत्ता वाले गेंदबाज हैं, जो अब तक अच्छा काम कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि मौजूदा टीम, खासकर गेंदबाज लंबे समय तक खेलेंगे.”

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles