1.4 C
New York
Thursday, February 22, 2024

खाली पेट गैस बनने के लक्षण क्या हैं? सुबह उठकर शरीर दे सकता है ये संकेत

Empty stomach gas remedies: आजकल के समय में ज्यादातर लोगों को खाली पेट गैस बनने की शिकायत नजर आती है. इसके पीछे जिम्मेदार है खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें. ऐसे में बता दें कि कभी-कभी व्यक्ति को गैस बनने के दौरान कुछ अन्य लक्षण नजर आ सकते हैं. लोगों को इन लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि व्यक्ति को खाली पेट गैस बनने के साथ कौन-कौन से लक्षण नजर आ सकते हैं. जानते हैं इनके बारे में…Also Read – पैर में नस पर नस चढ़ने के उपाय: हाथ के इस बिंदु को दबाएं और 2 मिनट में दूर करें समस्या

खाली पेट गैस बनने के लक्षण

  1. जब व्यक्ति को सुबह उठकर बार बार डकार आए या डकार आने जैसा महसूस हो तो इसका मतलब यह है कि उसे खाली पेट गैस बन रही है.
  2. पेट में ऐंठन भी गैस के लक्षण में से एक है. व्यक्ति को सुबह उठते ही पेट में ऐंठन महसूस हो तो इसका मतलब उसे गैस बन रही है.
  3. खाली पेट गैस बनने के लक्षणों में पेट फूलना भी है. व्यक्ति को सुबह-सुबह अपना पेट फुला हुआ महसूस हो या पेट में सूजन का एहसास हो तो इसका मतलब यह है कि उसे खाली पेट गैस बन रही है. इस समस्या को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए.
  4. जब व्यक्ति की छाती में दर्द महसूस हो तो यह भी खाली पेट गैस बनने के लक्षण हैं.
  5. जब व्यक्ति को गैस बनती है तो इसके कारण उसे कब्ज की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. अगर सुबह उठकर व्यक्ति का पेट सही तरीके से साफ नहीं होता है तो इसका मतलब यह है कि उससे गैस बन रही है.

नोट – ऊपर बताए गए लक्षणों से पता चलता है कि गैस बनने के साथ-साथ शरीर व्यक्ति को कुछ संकेत भी दे सकता है. यदि ये लक्षण कभी-कभी नजर आएं तो यह एक आम बात है लेकिन रोज नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. Also Read – कैसी होती है अलसी की तासीर? किस वक्त करें अलसी के बीजों का सेवन? जानें 15 सवालों के जवाब

Also Read – पूरे शरीर में झनझनाहट क्यों होती है? जानें झनझनाहट के कारण

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles