7.9 C
New York
Tuesday, January 31, 2023

गरुड़ पुराण: इन 3 कामों को बीच में छोड़ना माना गया है वर्जित, वरना हो सकता है भारी नुकसान

हिंदू धर्म में 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है. गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु की महिमा का वर्णन है. इसमें मनुष्य के जीवन में आने वाली परेशानियां और सुखी जीवन जीने के लिए कई नीतियां बताई हैं. मान्यता है कि गरुड़ पुराण में वर्णित बातों का अनुसरण करके हमेशा बलवान बने रहेंगे. गरुड़ पुराण नें कुछ ऐसी गूढ़ बातों के बारे में बताया गया हैं जिनका अनुसरण करके आप हमेशा बलवान बनेंगे रहेंगे.  इस ग्रंथ में ऐसे ही कामों के बारे में बताया गया हैं जिन्हें कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए, इससे आने वाले समय में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.Also Read – गरुड़ पुराण: क्या वाकई होते हैं भूत-प्रेत? जानें इस धारणा को लेकर क्या कहता है गरुड़ पुराण

इन तीन चीजों को बीच में छोड़ने की न करें गलती

1. बीमारी Also Read – गरुड़ पुराण: परिवार का सुख और चैन छीन लेती हैं ये तीन आदतें, बहस और कलेश का बनती हैं कारण

गरुड़ पुराण के अनुसार किसी भी व्यक्ति को अपनी बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए, अगर किसी व्यक्ति को कोई बीमारी घेर ले तो तुरंत इसका इलाज करवाना चाहिए और इलाज को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए. कई बार लोग अपनी बीमारी का इलाज पूरा नहीं करवाते हैं और बीच में ही दवाई लेना बंद कर देते हैं. ऐसे करने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और ये बीमारी बढ़ने लग जाती है. इसलिए एक सेहतमंद शरीर पाने के लिए इलाज को बीच में छोड़ने की गलती न करें. Also Read – गरुड़ पुराण: खुशहाली बनाए रखने के लिए अवश्य करें ये 5 काम, हमेशा रहेंगे दुखों से दूर

2. आग

गरुड़ पुराण में जिस दूसरी चीज को बीच में न छोड़ने को कहा गया है, वो आग है. गरुड़ पुराण कहता है कि अगर किसी जगह आग लग जाए  तो उसे तुरंत बुझा देना चाहिए. अगर आग को बीच में ही छोड़ दिया जाए, तो वो बढ़ जाती है और आपको भी नुकसान पहुंच सकती है. इसलिए कहीं भी आग लगे तो उसे पूरी तरह से बुझा दें।. याद रखें की छोटी-सी चिंगारी भी दोबारा आग लग सकती है. जिससे जान और माल के नुकसान हो सकता है.

3. कर्ज

अगर किसी व्यक्ति से कर्ज लेते हैं तो उसे तय समय के अंदर चुका देना चाहिए. अगर तय समय के अंदर कर्ज को चुकाया नहीं जाता है. तो आगे जाकर उसमें ब्याज ओर बढ़ जाता है. ऐसे में पैसे चुकाने का बोझ ओर बढ़ जाता है, इसलिए आप हमेशा कर्ज को समय पर चुका दें और इसे बीच में ही न छोड़े.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. India.com Hindi इसकी पृष्टी नहीं करता है.)

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles