6.1 C
New York
Monday, February 6, 2023

Navratri 2022: पहली बार रखने जा रहे हैं 9 दिनों का नवरात्रि व्रत? भूलकर भी न करें डाइट से जुड़ी ये गलतियां

Navratri 2022 in hindi: नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि नवरात्रों के व्रत के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. जो लोग पहली बार व्रत रख रहे हैं वे कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण उनकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में इन गलतियों के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नवरात्रों के दौरान किन गलतियों को करने से बचें. पढ़ते हैं आगे…Also Read – Video: दिल्ली-NCR के ये दशहरा मेले नहीं देखे तो क्या देखा, जलता रावण है, झूले हैं और खाने-पीने के ढेर ऑप्शन

पहली बार व्रत रखने वाले लोग ना करें ये गलतियां

  1. यदि आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो अपने आपको ज्यादा ना थकाएं. खुद को समय-समय पर आराम देते रहें. एनर्जी के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. आप चाहें तो दूध के साथ भी ड्राई फूड का सेवन कर सकते हैं.
  2. अक्सर हम दूसरों की डाइट फॉलो करते हैं. अगर आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो ऐसा करने की भूल ना करें. हो सकता है कि आप जिस की डाइट फॉलो कर रहे हो वह कई सालों से व्रत रख रखा हो. ऐसे में किसी दूसरे की डाइट ना फॉलो करते हुए अपनी खुद की डाइट तैयार करें.
  3. नवरात्रों के दौरान तरोताजा रहने के लिए तेल या मीठी चीजों का सेवन कम करें. बता दें, मीठी चीजों के सेवन से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.
  4. शरीर में पानी की कमी ना होने दें. नवरात्रों में लोग खान पीन की चीजों के साथ साथ पानी पीना भूल जाते हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इसके लक्षण नजर आते हैं, जिनके कारण लोगों को सिर में दर्द, चक्कर आने की समस्या, शरीर में तापमान का बढ़ना घटना आदि लक्षण दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में खुद को तरोताजा रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं. इससे अपनी डाइट में नारियल पानी, नींबू पानी आदि को जोड़ें.

Also Read – Navratri 2022: नौवें दिन इस शुभ मुहूर्त में करें मां सिद्धिदात्री की पूजा और यह आरती पढ़ना ना भूलें, माता रानी होंगी प्रसन्न

Also Read – Navratri 2022 Sandhi Puja: क्या होती है संधि पूजा? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles