6.1 C
New York
Monday, February 6, 2023

Pregnancy Diet Tips: प्रेगनेंसी में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए? पपीते के अलावा तुलसी के पत्ते भी हैं हानिकारक

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना और अपने बच्चे का दोनों का ख्याल रखना होता है. ऐसे में बता दें कि प्रेगनेंसी के दौरान ऐसी कुछ चीजें हैं, जिनके सेवन से समस्या हो सकती है. महिलाओं को पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं किया जा सकता. आज का हमारा लेख प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ही है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि गर्भवती महिलाओं को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए. पढ़ते हैं आगे…Also Read – प्रेगनेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत, तो दिनभर फ्रेश रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

प्रेगनेंसी के दौरान क्या न खाएं

  1. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तुलसी का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी के अंदर एस्ट्रोगोल नाम का तत्व पाया जाता है ऐसे में तुलसी के सेवन से गर्भपात होने की संभावना बढ़ सकती है.
  2. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है.
  3. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन करने से भी बचना चाहिए. बता दें कि कच्चे पपीते के अंदर लेटेक्स पाया जाता है. ऐसे में गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है.
  4. गर्भवती महिलाओं को अल्कोहल का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को दिक्कत हो सकती है साथ ही मां के लिए घातक भी साबित हो सकता है.

नोट – ऊपर बताए गए बिदुओं से पता चलता है कि व्यक्ति को प्रगनेंसी के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी डाइट में कुछ भी जोड़ने या घटाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ल लें. Also Read – प्रेगनेंसी के पहले महीने में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं? अब ना करें पीरियड्स मिस होने का इंतजार

Also Read – Hartalika Teej 2022: प्रेग्‍नेंसी में दौरान रखना है उपवास, तो इन बातों का रखें ख्याल

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles