6.1 C
New York
Monday, February 6, 2023

सामुद्रिक शास्त्र: नाक की बनावट खोलेगी आपके सभी राज, देखकर ही पता चल जाएगा कैसा है व्यक्तित्व

Samudrik Shastra About Nose: किसी के चेहरे की बनावट व उसके हाव-भाव को देखकर व्यक्तित्व का पता करना मुश्किल है. लेकिन इसका हल सामुद्रिक शास्त्र में मौजूद है, इस शास्त्र के मुताबिक मनुष्य के शरीर (Samudrik Shastra in Hindi) की बनावट व शरीर पर मौजूद ​चिन्हों की मदद से उसके व्यवहार के बारे में जान सकते हैं. अक्सर आपने सुना होगा​ कि चेहरा देखकर आप व्यक्ति के बारे में जान सकते है और यह काफी हद तक सही भी है. आज हम आपको बताएंगे कि किसी की नाक की बनावट से उसका व्यवहार कैसे पता चलेगा आइए जानते हैं क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र?Also Read – अगर आपके घर में भी हैं गंगाजल, तो इन गलतियों को करने से बचें

  • सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की नाक दिखने में फ्लेशी यानि बल्ब के समान गोल होती है, ऐसे व्यक्ति बुद्धिमान और तेज दिमाग वाले होते हैं. हालांकि, ऐसे लोग किसी भी बात भी बहुत जल्दी प्रतिक्रिया भी देते हैं और इसकी वजह से काफी एग्रेसिव हो जाते हैं.
  • जिस व्यक्ति की नाक की ढलान सीधी और नाक का हिस्सा नीचे की तरह झुका होता है, वह काफी उत्सुक व्यवहार वाले होते हैं. ऐसे लोगों को नई चीजें सीखने का शौक होता है और यह जल्दी नए लोगों से भी घुल-मिल जाते हैं. अपने मिलनसार व्यवहार की वजह से यह लोग भीड़ में भी अपनी जग​ह बना लेते हैं.
  • अगर किसी व्यक्ति की नाक की लंबाई कम, सीधी ढलान और आगे की तरफ नुकीली बनावट हो तो वह व्यक्ति काफी समझदार माने जाते हैं. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे में रिश्तों में वफादार होते हैं और किसी भी विषय को लेकर प्रैक्टिकल तरीके से सोचते हैं. इन लोगों में राज छिपाने की कला होती है और ऐसे लोग किसी पर भी जल्दी भरोसा नहीं करते.
  • जिस व्यक्ति की नाक की बनावट चोंच जैसी होती है वह काफी सुलझे हुए होते हैं. ऐसे लोग गहरी सोच वाले होते हैं और किसी कोई बड़ा रिस्क लेने से डरते हैं. ये लोग क्रिएटिव तो होते ही हैं लेकिन अपने सामने दूसरों को अक्सर कम ही आंकते हैं.
  • जिन लोगों की नाक की टिप नुकीली होती है वह एक अच्छे मैनेजर माने जाते हैं और किसी भी काम को बहुत ही व्यवस्थित तरीके से करते हैं. ऐसे लोग न किसी को धोखा देते हैं और न ही किसी का धोखा बर्दाश्त कर पाते हैं.
  • छोटी नाक बेहद ही कॉमन होती है और ऐसे लोग आसाधारण होते हैं. यह मजबूत इच्छाशक्ति और दृढ़निश्ची वाले होते हैं. ऐसे लोग अपने काम को परफेक्ट तरीके से करने से काफी समय योजना बनाने में लगा देते हैं और इसकी वजह से काम में काफी क्वालिटी भी नजर आती है.
  • जिस व्यक्ति की नाक की हड्डी पर छोटा सा उभार होता है और नाक बाहर की तरफ नुकीली होती है, ऐसे लोग काफी इमोशनल होते हैं. छोटी-छोटी बातों से भी यह जल्दी आहत हो जाते हैं और किसी से भी अपने इमोशन शेयर नहीं करते.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें. Also Read – सामुद्रिक शास्त्र: धनवान होते हैं ऐसे चिन्हों वाले पुरुष, ऐशो-आराम से जीते हैं अपनी जिंदगी

यहां देखें वीडियो

Also Read – Lucky Zodiac Sign: ससुराल में राज करती हैं इस राशि की लड़कियां, पति के लिए होती हैं भाग्यशाली

Related Articles

Stay Connected

1,520FansLike
4,561FollowersFollow
0FollowersFollow

Latest Articles